Types of diet .science के अनुसार इतने प्रकार की है डाइट।

                                   

                                    Types of diet 



दोस्तों विज्ञान हमारे स्वास्थ्य के लिए रोज़ नई -नई खोज करता रहता है , वह प्रतिदिन नई नई खोज करता रहता है कि आप आप किस तरह से आपअपने शरीर को स्वस्थ और ऊर्जावान   रख सकते है। इसके लिए रोज़ नई नई खोजें हो रही है चाहे वह व्यायाम के विषय में हो या खाने या सोने के

इसी के फलस्वरूप science ने स्वस्थ खाने को चार भाग में बांटा है। निचे मैंने इन्ही को discuss किया है जिसे पढ़कर आप जान जायेंगे कि आपके लिए कोण सी डाइट वेहतर है और आपको अपने स्वास्थ्य के लिए क्या खाना चाहिए। 


1 ) कीटो डाइट ( keto diet )- 

कीटो डाइट एक प्रकार की डाइट है जिसमे आप अपने खाने में carbohydrates को बहुत ही कम करके ज्यादा से ज्यादा fats अपनी डाइट में लाते हो।  इस डाइट में सबसे ज्यादा फैट्स उससे कम  प्रोटीन और सबसे काम कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते है। carbohyrates हमारी बॉडी में एनर्जी देने का काम करते है। हमारी बॉडी में लगातार एनर्जी देने के लिए कार्बोहाइड्रेट्स बहुत जरूरी है। पर कीटो डाइट में ये देखा गया कि फैट्स भी हमारी बॉडी को एनर्जी दे सकते है।  कयदि आपको जल्दी से पतला होना है तो आप कीटो डाइट को अपना सकते है। क्योंकि कीटो डाइट में हमारी बॉडी अपना extra water storage को काम करती है। क्योंकि इसमें आप कार्बोहाइड्रेट्स बहुत काम लेते है ,जो कि आपके शरीर में मात्रा को store करके आपको ज्यादा मोटा बनाये रखते है। कीटो डाइट आपकी स्किन ,और आपके बालों की health के लिए भी अच्छा है। 

2 ) विगन डाइट ( vegan diet ) : 

vegan diet हाल ही में बहुत चर्चा में रही है ,क्योंकि बहुत सारे celebrity और athletes vegan diet अपना रहे है।  vegan diet में आप मांस -मछली ,दूध-दही ,शहद और जानवरों से मिलने वाली कोई भी चीज़ का सेवन नहीं करते। मै आपको बता देना चाहता हूं कि india के famous cricketer विराट कोहली और उनकी बीवी भी पूरी तरह से vegan है। टेनिस के मशहूर खिलाडी नोवाक जोकोविच भी पूरी तरह से vegan है। कभी ये कहने वाले की मांस शेर ही खाते है घास -फूस तो बकरियों का भोजन है ,आज बो ही अर्नाल्ड श्वार्ज़नेगर जो कि अपने समय के सबसे महान बॉडीबिल्डर रहे है वो भी पूरी तरह से अब vegan है। उनका मानना है कि vegan बनकर वह पहले से काफी अच्छा फील करते है। दोस्तों यदि आप भी अपने स्वस्थ्य को लेकर जागरूक है तो आप भी vegan diet अपना सकते है ,इससे आपको बहुत ही अच्छा फील होगा। और आप ज्यादा ऊर्जावान महसूस करेंगे। 

3 ) एल्कलाइन डाइट ( alkaline diet ) : 

ये डाइट पिछले कुछ सालों से प्रचलन में आयी थी जब साइंटिस्ट ने पाया की कुछ फूड्स जैसे अल्कोहल , मीट ,दूध और शुगर हमारी बॉडी में acids बढ़ाते है  कि हमारे शरीर के लिए अच्छा नहीं है। तो उन्होंने सलाह दी कि आप ऐसी चीज़ों से दूरी बनाएं  बॉडी में एसिड्स बढ़ाती हों। इससे आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहेंगे। इसमें उन्होंने ज्यादा से ज्यादा सलाह दी कि आप ज्यादा से ज्यादा फ्रूट्स और वेजटेबलेस खाएं। इसमें आप दही भी शामिल कर सकते है। हालाँकि कुछ लोगों का मानना था कि इसकी कोई जरूरत नहीं है हमारा शरीर अपना acid कण्ट्रोल क्र सकता है। हालाँकि कुछ लोगों को  फायदेमंद भी लगी। 


4 ) पेलिओ डाइट (paleo diet ) :

दोस्तों ये डाइट प्लान इतना भी फेमस नहीं जितना कि ऊपर के है ,पर ये डाइट मेरा favourite है और आप मेरा विश्वास मानिये ये आपकी ज़िन्दगी बदल सकता है। इस डाइट प्लान में आप कोशिश करते है कि ज्यादा से ज्यादा कच्ची चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करें। जैसे भीगे हुए मूंग - चने ,फल और सलाद , भीगे हुए मेवे जैसे बदाम ,काजू ,किशमिश आदि। दोस्तों जब हम भोजन को पकाकर खाते है तो उसके ज्यादातर पोषक तत्व नष्ट हो जाते है ,साथ की इसके एंजाइम भी जो भोजन को पचाने में मदद करते है। और इस भोजन को पचाने के लिए हमारे शरीर को खुद से ऊर्जा लगानी पड़ती है ,जिससे हम खाना खाने के बाद सुस्त महसूस करते है। एक बार सध्गुरु ने भी कहा था कि ज्यादा से ज्यादा कच्ची चीज़ों को खाकर हम अपनी ऊर्जा को बड़ा सकते है। और अपनी नीद की जरूरत को भी कम कर सकते है। दोस्तों ये मेरा अपना personal exprience रहा है। 


दोस्तों ये थी कुछ प्रकार की डाइट। इनके फायदे के हिसाब से आपको चुनना है कि आपके लिए कोण सी डाइट सही रहेगी। क्योंकि हमारा स्वास्थ्य ही सब कुछ है। और हमारा स्वाथ्य हमारे अपने हाथ में है। 

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