योग या जिम। हमारे स्वास्थ्य और एक अच्छे शरीर के लिए क्या ज्यादा अच्छा है ?

          

                    योगा और जिम। दोनों में से क्या अच्छा है ?

       

दोस्तों हम सब चाहते है की हमारा स्वस्थ अच्छा रहे। हम अच्छे दिखें ,और हमे खुद में भी अच्छा महसूस हो। और ये जरूरी भी है ,क्योंकि आप कितने भी अमीर क्यों न हों ,आप चाहें कितने भी महान क्यों न हो ,या आपका लक्ष्य है एक महान और अमीर आदमी बनने का। तो ये बहुत जरूरी बन जाता है कि आप अपने स्वस्थ्य पर ध्यान दें। क्योंकि बिना स्वस्थ्य के आप एक अच्छे जीवन का आनंद नहीं ले सकते। और आप एक खराब स्वस्थ के साथ कभी महान और अमीर नहीं बन पाएंगे। 

हमें स्वस्थ रहने के लिए अच्छा व्यायाम और अच्छे खाने के साथ अच्छी नींद की जरूरत होती है। हम स्वाथ्य से जुडी जानकारी आपके लिए लाते रहते है। पर कई बार लोगों के मन में सवाल उठता है कि कौन सा व्ययाम करना चाहिए और कैसे करना चाहिए। योग वेहतर है या जिम तो निचे मैंने इसी से जुडी कुछ जानकारी दी है कि जिससे आप जान पाएंगे कि आपके लिए क्या सही है। 


योगा और जिम में क्या सही है। 

योगा और जिम में क्या सही है , इसे जानने के लिए आपको ये जानने की जरूरत है की ये  दोनों काम कैसे करते है। जिससे की आप अपने हिसाब से जान पाएंगे कि आपके लिए क्या सही है। 


जिम कैसे काम करता है :

दोस्तों जिम में हम heavy weights उठाते है ,जिससे हमारी मांसपेशियाँ थोड़ी -थोड़ी टूट जाती है और जब अच्छा खाना और अच्छी नींद लेते हो तो वह फिर से जुड़ जाती है और पहले से ज्यादा मजबूत और बड़ी हो जाती है। gym workout में आपकी काफी calories burn होती है जिससे आपको एक अच्छी shape और strong body मिलती है। gym मे heavy weights उठाने से आपकी ताकत भी बहुत ज्यादा बढ़ती है। 


योग कैसे काम करता है :

दोस्तों योग एक बहुत ही प्राचीन व्यायाम पद्धति है जिसमे आप अलग -अलग आसन या poses करते है और अपनी सांसो पर ध्यान करते है। योग की खोज भारत में ही हुयी थी और आज सारी दुनिया योग को अपना रही है। योग में आप अपनी क्षमता के अनुसार आसन लगाते है और अपनी सांस पर ध्यान लगाते है। योग आपके शरीर के लचीलेपन को बढ़ाता है और आपके शरीर की ताकत को असाधारण तरिके से बढ़ाता है। योग करने से आपका फोकस भी बढ़ता है। योग आपको शांत रहना भी सिखाता है।योग में आपको ज्यादा खाने और ज्यादा प्रोटीन की भी जरूरत नहीं पड़ती। क्योंकि योग में आपके मसल का ज्यादा damage नहीं होता। 

योग के और फायदे जानने के लिए निचे क्लिक करें। 
योग करने के अद्भुद फायदे

ये फैसला आपको करना है कि योग ज्यादा वेहतर है जिम। पर यदि आप मेरी राय माने तो योग कई तरीको से जिम से वेहतर है क्योंकि योग करने के लिए आपको किसी मशीन की जरूरत नहीं होती। इसी आप कहीं पर भी कर सकते है योग आपके शरीर के साथ -साथ आपके दिमाग के लिए भी काफी अच्छा है। योग आपके सोचने की क्षमता को भी बढ़ाता है। ये फैसला आपका है कि आप क्या करना चाहते है या आपको क्या पसंद है।  यदि आप एक स्वस्थ शरीर चाहते है तो आप योग या जिम कुछ भी कर सकते  है। 



0 Comments