सफल लोगों की सुबह की आदतें।

                                   सफल लोगों की सुबह 



सफलता का अर्थ :

 सफलता का अर्थ हर व्यक्ति के लिए एक जैसा नहीं होता , हर व्यक्ति के  सफलता के मायने अलग - अलग हो सकते है ,सफलता का अर्थ है कि हमारी ज़िन्दगी का ऐसा मुकाम जहाँ पहुंचकर हम खुद को सम्पूर्ण मान सकते है। अब वह मुकाम आपके लिए या तो ढेर सारा पैसा कमाना हो सकता है , या इस समाज की भलाई के लिए कुछ करना या आप अध्यात्म के मार्ग पर कुछ करना चाहते है।
हमे सफल बनाने में हमारी छोटी -छोटी आदतों का बड़ा हाथ है।  ये बात बहुत मायने रखती है कि हम अपनी सुबह की शुरुआत कैसे करते है ,क्योंकि यदि हमारी दिन की शुरुआत अच्छी होगी तभी हम अपने सारे दिन में  अपने लिए या अपने समाज के लिए कुछ कर पाएंगे।
निचे कुछ ऐसी आदतें दी गयी जिन्हे अपनाकर आप अपनी सुबह  को  बहुत अच्छी शुरुआत  कर  सकते है , जो आपको अपने जीवन के लक्ष्यों  पाने में मदद करेगी। 


                                सफल लोगों  की सुबह की आदतें :


1 ) सुबह निश्चित समय पर उठें : 

सभी सफल लोगों में  बात साधारण है की वह  एक निश्चित  समय पर उठते है। चाहे वह जल्दी उठें या लेट।  वह हमेशा एक निर्धारित समय पर उठते है। रोज एक समय पर उठना उनमे एक अनुशासन पैदा करता है।  सुबह उठने के बाद   कामों में  लग जाते है। 
आप भी  ये तय करें कि आप भी रोज़ एक ही समय पर उठें। यदि आप एक student है तो कोशिश करे की आप जितना हो सके उतना जल्दी उठें इससे आपको अपने दिन के लिए ज्यादा समय मिल जायेगा। 

2 ) उठने  के  बाद शांत रहे : 

सुबह उठने के बाद अपने दिमाग को शांत करने की कोशिश करें ,अपने  दिमाग में  कोई
नकारात्मक विचार न  आने दे।   आप सुबह सुबह जितने शांत रहेंगे , आप अपने दिन भर में उतना ही focus रहके अपना काम कर पाएंगे। आप कोशिश कर सकते है की सुबह सुबह ध्यान करें। यदि आपको ध्यान करने जितना टाइम नहीं है , तो आप एक  काम कर सकते है आप  सुबह उठने के1मिनट  तक अपने दिमाग में कोई भी विचार न आने दें।  ये तरीका बहुत ही असरदार है।  देश दुनिया की  बहुत सी महान हस्तियां इसका इस्तेमाल करती है उदाहरण के लिए भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी। 


3 ) कुछ व्ययाम करें :  

सुबह का समय बहुत ही अच्छा होता है ,इस समय बातावरण बहुत ही  अच्छा होता है। सुबह की हवा हमारे शरीर  के लिए बहुत ही अच्छी होती है।  इसलिए आपको सुबह-सुबह कुछ exercise तो जरूर करनी चाहिए या तो आप एक लम्बी walk पर भी जा सकते है।  इससे आपको सारा दिन काम करने की ऊर्जा मिलेगी ,और ये आपके स्वस्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है। 


4 ) पौष्टिक आहार लें : 

एक अच्छी diet  शरीर के लिए बहुत जरूरी है। यदि आप ज़िंदगी में कुछ भी करना चाहते है तो इसके लिए आपका स्वस्थ होना बहुत जरूरी है।  और यदि आप स्वस्थ और ऊर्जावान रहना चाहते है तो आपको ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक भोजन जैसे सब्जियां और फल खाने पर ध्यान देना चाहिए।  कोशिश करें की सुबह सुबह आप ज्यादा तेज़  मिर्च मसालों वाला भोजन न लें।  हो सके तो सुबह  कुछ फल जैसे केले और सेब लें जो कि आपको ऊर्जा देने का काम करें। इसके साथ आप कुछ बादाम भी ले सकते है।  ये आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छे है। 

यदि इस सब के बाद भी आपके पास time है तो आप अपने लक्ष्य  जुडी  अन्य कोई किताब पढ़ सकते है ,ये आपके दिमाग के विकास के लिए बहुत अच्छा है। 


 दोस्तों इन आदतों को अपनाने से आप शारारिक और मानसिक रूप से सक्षम होकर आप अपने लक्ष्य  तरफ पूरी तरह से focus कर पाएंगे। और निश्चित ही आप इन्हें पा सकेंगे। 


0 Comments