कैसे ठीक करें स्वपनदोष ?

                       

                       स्वपनदोष के उपाय 
            

स्वपनदोष का अर्थ है कि आपको बिना पता लगे नींद में ही आपके वीर्य का निकल जाना। ये समस्या बहुत ही सादारण पर उतनी ही परेशान करने वाली है।  आप कितनी भी कोशिश करते है ,अपने वीर्य की रक्षा करने की पर यदि आपका वीर्य नींद में ही निकल जाये तो ये बड़ी समस्या है।  


          स्वपनदोष से होने वाले नुक्सान :

  स्वप्नदोष होने से आपके शरीर की काफी ऊर्जा निकल जाती है। और जब आप सुबह उठते हो तो आप पहले से   सुस्त और कमजोर महसूस करते है। स्वप्नदोष  जाने से आपका दिमाग जगह पर नहीं लगता। आप अपने काम में ध्यान नहीं लगा पाते। आप अपने वर्तमान में रहने में भी आपको ,मुश्किल होती है। ध्यान इधर -उधर की बातों में जाता है। ज्यादा स्वपनदोष आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा नहीं है। इससे आपके शरीर के ज्यादातर पोषक तत्व निकल जाते है जो आपके शरीर को दिन प्रतिदिन कमजोर क्र देता है। 


स्वपनदोष को  ठीक करना बहुत ही जरूरी है। तथा नीचे दिए गए उपायों से आप अपनी स्वपनदोष की आदत से छुटकारा पा सकते है। 



                              स्वपनदोष के लिए उपाय:

 दिमाग में गंदे व् अश्लील विचार न आने दे। यदि आपको स्वपनदोष होता है तो उसका सबसे बड़ा कारण है , आपके दिमाग में आने वाले गलत विचार। ये विचार निरंतर आपको उत्तेजित करते रहते है। जिससे की वीर्य अपनी जगह छोड़ने लगता है और रात को नींद में ही निकल जाता है। 


यदि आपको स्वपनदोष होता है तो व्यायाम शुरू करें आप running भी कर सकते है इससे आपका वीर्य अपनी जगह पर ही रहता है और आपको स्वपनदोष से निज़ात दिला सकता है। 



आप यदि स्वपनदोष से छुटकारा चाहते है तो रात को ज्यादा भोजन न करें न ही मांस ,अंडे और मछली आदि का सेवन करें। इससे आपको सोने में भी परेशानी होती है और स्वपनदोष का ये बड़ा कारण है। हो सके तो रात को थोड़ा सा ही भोजन करें या फिर दूध या फल का ही सेवन करें। 


हो सके तो आप सोने से पहले नहा ले। नहा लेने से आपके शरीर की गर्मी शांत हो जाती है और आपको स्वपनदोष नहीं होता। यदि आप नहा नहीं सकते तो सिर्फ अपने पैरों को ही ठंडे पानी से दो सकते है। 



दोस्तों वीर्य से जुडी कोई भी समस्या बहुत बड़ी है क्योंकि वीर्य ही हमारे जीवन में शक्ति और ऊर्जा का सार है ,यदि आप स्वस्थ रहना  चाहते है तो अपने वीर्य की रक्षा बहुत ही जरूरी है। आपको इसके लिए जो भी प्रयास करना पड़ें करना चाहिए। 

0 Comments