अच्छी और गहरी नींद के लिए करें ये उपाय। Tips to get a good sleep .

                                    कैसे लें अच्छी नींद  


क्यों जरूरी है एक अच्छी नींद :

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हम  कहीं   न कहीं अपनी सेहत का ध्यान रखना भूल जाते है। हम न ही समय पर खाना कहते है न ही समय से अछि नींद लेते है। हमने अपनी दिनचर्या पूरी तरह से खराब कर  रखी है। जिससे की हमें हमारे Future में काफी नुसकान उठाने पड़ सकते है। 

यदि आप ज़िन्दगी में सफलता का मुकाम हासिल  करना है या आपका कोई लक्ष्य है। तो उस लक्ष्य को पूरा करने के लिए आपको एक अच्छे और स्वस्थ दिमाग के साथ -साथ स्वस्थ दिमाग की भी जरूरत है। 

या आप एक सफल इंसान भी है है फिर भी आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखने की जरूरत है। दोस्तों हमें ईश्वर ने ये शरीर दिया है हमारा ये कर्तव्य बनता है कि हम इसकी रक्षा करें  स्वस्थ्य का ध्यान रखें। 

 एक अच्छे स्वाथ्य के लिए एक अच्छी और गहरी नींद बहुत जरूरी है। क्योंकि नींद में ही हमारा शरीर अपने आप को Recover करता है और अगले दिन के लिए ऊर्जा देता है। 

नीचे दिए गए टिप्स को यदि आप अपनी ज़िन्दगी में अपनाते है तो आप एक अछि नींद पा सकते है। 


अच्छी नींद के लिए टिप्स :

1 ) दिन भर काम करें :

 एक अछि नींद के लिए यह बहुत जरूरी है कि आपका शरीर थका हुआ हो इसलिए यह जरूरी बन जाता है की आप कोई काम करें।  यदि आप कोई ताकत का काम नहीं कर सकते या आप कहीं जॉब करते है तो शाम को workout कर सकते है ,इससे आपको एक अच्छी नींद आएगी। 


2 ) सोने से 3 घंटे पहले खाना ख़त्म करें : 

  यदि आपको खाने के तुरंत बाद सोने की आदत है तो इसे छोड़ दीजिये ,क्योंकि खाने के तुरंत बाद सोने से आपको गहरी नींद नहीं आएगी और आप सुबह आलस मह्सूस करेंगे। क्योंकि जब हम खाने खाते है तो हमारे शरीर की काफी ऊर्जा उस खाने को पचाने में लग जाती है और आपका शरीर पूरी तरह से Relax नहीं हो पाता।
हो सके तो सोने से 2-3 धंटे पहले आप सिर्फ फल खा सकते है या तो सिर्फ दूध ही लें ,ये आपके स्वस्थ के लिए भी बहुत अच्छा रहेगा और आपकी नींद भी बहुत अच्छी और गहरी आएगी। 


3 ) सोने से पहले शांत रहे : 

 जब आप  तो ध्यान रहे की आपके दिमाग में दिन भर कोई टेंशन नहीं होनी चाहिए। जो होता है होने दीजिये पर सोते समय उसे अपने दिमाग में न आने दीजिये। जब आप सोने जाएँ,तो आपका दिमाग बिलकुल Relax हो।  आप इसके लिए सोने से पहले Meditation  भी कर सकते है। 


4 ) आप सोने से पहले नहा सकते है :

 यदि आपके पास समय है तो सोने से पहले नहा सकते है ,सोने से पहले नहाने से आपको नींद गहरी आएगी और आप सुबह तरो -ताज़ा महसूस करेंगे। 


आप  और भी उपाय कर सकते है ,आप सोने से पहले अपने नाक में थोड़ा सा घी डाल लें इससे depression में भी मदद मिलती है।  या आप अपने पैरों की तेल से मालिश करिये।

 ये कुछ बहुत ही कारगर तरिके है जिनसे आपको एक बहुत अच्छी नींद आएगी। 

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