ज़िन्दगी में कभी बीमार नहीं होंगे अगर अपनाएंगे ये आदतें।

                                        

                                 

                                        स्वस्थ कैसे रहें। 


      

                          स्वस्थ्य का जीवन मे महत्व                                                 

  दोस्तों इंग्लिश में एक कहावत है "हेल्थ इस वेल्थ" ,जिसका अर्थ है की स्वस्थ्य से बढ़कर दूसरा कोई धन नहीं है। और ये बात काफी सही भी है।  आपके पास जितना भी धन या सम्पति क्यों न हो यदि आपका स्वस्थ्य अच्छा नहीं है तो आप अपनी ज़िन्दगी और  धन का आनंद नहीं उठा सकते। आपका स्वस्थ्य अच्छा है तो आप ज़िन्दगी के हर मोड़ हर काम  वेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे। और आजकल के समय में ये और भी जरूरी है ,की आप अपने स्वस्थ्य का अच्छे से ध्यान रखें। तो आज में आपको कुछ बहुत ही आसान तरिके बताऊंगा जिससे आप अपने स्वस्थ्य अच्छा रख पाएंगे।


1 )  भूख से कम खाना खाएं :                                                                                                                                               हम सब को खाना खाना पसंद है , खासकर स्वादिष्ट और तला हुआ खाना ,और कई बार हम अपनी क्षमता  से अधिक खा लेते है जो की हमारे स्वस्थ्य के लिए विल्कुल भी अच्छा नहीं है। ज्यादा खाना खाने से आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती है , यदि आप कोई खिलाड़ी या एथलिट नहीं है तो  सलाह है की आप  भूख से कम ही खाएं।      


2 ) प्रतिदिन व्यायाम करें:                                                                                                                              व्यायाम करना हमारे स्वास्थ्य के  लाभदायक ,  इससे  तरह  बीमारियों से बच जाते है। व्यायाम हमें दिल की भी कई बीमारियों से भी बचाता है।  इसलिए प्रतिदिन समय निकलकर 20 से 30 मिनट व्यायाम जरूर करें।

     

3 )   सुबह जल्दी उठें : सुबह का समय बहुत  ही अच्छा होता है , यदि आप अपने आप को स्वस्थ रखना चाहते है तो सुबह जल्दी उठें क्योंकि इस समय ही हवा हमारे लिए बहुत जरूरी होती है और इससे आप सारा दिन एनर्जी महसूस करते है। और सुबह जल्दी उठने से आपको दिन के लिए ज्यादा समय भी मिल जाता है। 


4 ) सुबह उठकर पानी पियें : सुबह- सुबह हमारा पेट बिलकुल खाली होता है।  इसलिए इस समय 1 से 2 गिलास पानी जरूर पियें जो आपकी शरीर को  फायदे मिलते है।  ये आपके शरीर की पानी की कमी को भी पूरा करता है।  और आपके शरीर की अशुद्धियों को बाहर निकालने में सहायक है।  ये आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्छा है। 


 5 ) मांस न खाएं : मांस हमारे शरीर के लिए  नहीं होता।  मनुष्य की प्रकृति मांस खाने के लिए नहीं बनी है। और ये हमारे स्वस्थ्य के लिए बिलकुल भी सही नहीं है।  इससे हमारे शरीर में तामसिक परिवृति की बृद्धि होती है। या यूँ कहें के की ये हमारे शरीर में  गर्मी को बढ़ाता है तो बहुत बड़ी बीमारियों को जन्म दे सकती है। तो जितना कम हो उतना ही कम मांस का सेवन करें। 


दोस्तों हमारे जीवन की सबसे बड़ी सम्पति हमारा स्वस्थ्य ही है , यदि हम जीवन का आनंद लेना  चाहते है या अपने समाज के लिए कुछ करना चाहते है तो ये बहुत जरूरी है की हम अपने स्वस्थ्य का ध्यान  रखें।                                                                                                   

 .




0 Comments